साप्ताहिक जन शिकायत निवारण दिवस का किया गया आयोजन

बिरसा भूमि लाइव

  • 50 से अधिक आवेदकों ने समर्पित किया अपना आवेदन
  • आवेदकों के समस्याओं के निवारण हेतु उपायुक्त ने अधीनस्थों को दिए निदेेश

गुमला: प्रति सप्ताह की भांति मंगलवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में साप्ताहिक जन शिकायत निवारण दिवस का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। आज के जन शिकायत निवारण दिवस में 50 से अधिक आवेदकों ने अपनी समस्याओं के निवारण हेतु उपायुक्त को अपना आवेदन समर्पित किया।

आज के जन शिकायत निवारण दिवस में गुमला के दुकानदारों ने अपना आवेदन समर्पित कर उपायुक्त को बताया कि भट्ठी तालाब के पास नगर निगम द्वारा उनके दुकानों एवं गुमटियों को तोड़ दिया गया था एवं कुछ दुकानों को अतिक्रमित कर लिया गया था। नगर निगम द्वारा सभी दुकानदारों को स्थाई जगह देने एवं नए दुकानों के निर्माण हेतु आश्वासन दिया गया था। कार्रवाई में विलंबता को देखते हुए सभी दुकानदारों ने उपायुक्त से त्वरित कार्रवाई कराते हुए दुकानदारों को उनके दुकानों को आवंटित करने का आग्रह किया।

चैनपुर निवासी सोनमती कुमारी ने ग्रामीण विकास योजना के लाभ दिलाने में सहायता प्रदान करने हेतु अपना आवेदन समर्पित किया।वहीं त्रिवेणी प्रसाद चौधरी ने गुमला बाई पास सड़क योजना में उनके मकान के तोड़ने तथा उसके मुआवजा राशि के नहीं मिलने की शिकायत की। मौके पर उपस्थित जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने उक्त मामले को अपने संज्ञान में लिया एवं उसपर जांच उपरांत आवश्यक सहायता करने की बात कही।

गुमला निवासी बांधों देवी एवं बसंती देवी ने अपने राशन कार्ड बनाने हेतु उपायुक्त से सहायता की मांग की।वहीं गुमला सोमा देवी ने पेंशन एवं राशन कार्ड दोनो बनाने का आग्रह किया। घाघरा निवासी गीता कुमारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ हेतु उपायुक्त कोआकना आवेदन समर्पित किया वहीं मिशन बदलाव संस्था की ओर से घाटों बगीचा स्थित कब्रिस्तान,धार्मिक स्थल एवं अंतिम पड़ाव आदि जगहों पर हाई मार्क्स लाइट लगाने का अनुरोध किया।

इस दौरान कई आवेदकों ने रोजगार के लिए भी उपायुक्त को आवेदन समर्पित किया। वहीं जमीन विवाद, राशन, पेंशन, आवास, व्यक्तिगत विवाद एवं समुहित समस्या से जुड़े भी कई मामले देखते को मिले।

उपायुक्त ने सभी आवेदकों से एक एक कर मुलाकात की उनकी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। इस दौरान उपायुक्त ने कुछ मामलों के लिए अधिकारियों को तुरंत कॉल मिलाकर आवेदकों की समस्याओं का निवारण करने का निर्देश दिया तो वहीं गंभीर मामले पर अधिकारियों को सभागार में भी बुलाया। कुछ मामलों के निवारण हेतु पत्र संबंधित अधिकारियों को भेजते हुए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया एवं जिन समस्याओं का निवारण प्रसाशनिक रूप से संभव नहीं, वैसे स्थिति में उपायुक्त ने आवेदकों को सही मार्ग दर्शन दिया।।

जन शिकायत निवारण दिवस में में जिला भू अर्जन पदाधिकारी सुषमा नीलम सोरेंग, जिला सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी ललन कुमार, एडीएफ फेलो अविनाश नाग, एडीएफ फेलो रमेश, एपीआरओ अलीना दास सहित अन्य उपस्थित रहें।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles