एक करोड़ की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

  • दोनों साइबर अपराधियों की बिहार से हुई गिरफ्तारी

  • मोबाइल, सिम कार्ड, आधार सहित कई एटीएम बरामद

बिरसा भूमि लाइव

रांची : अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) की साइबर क्राइम थाना ने दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में जितेंद्र कुमार और हर्षवर्धन चौबे शामिल हैं। दोनों की गिरफ्तारी बिहार पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए बिहार से की गई है। जितेंद्र बिहार के अररिया और हर्षवर्धन भागलपुर का रहने वाला है। इनके पास से दो मोबाइल, तीन सिम,चार आधार कार्ड,दो पेन कार्ड,11 एटीएम और वोटर आईडी बरामद किया है। डीएसपी नेहा बाला ने सोमवार को बताया कि दो अलग-अलग मामले में दोनों की गिरफ्तारी की गई है।

सीआईडी की साइबर क्राइम थाना कांड संख्या 47/ 2023 में शिल्पी सिंह से इंटरनेशनल वर्चुअल नंबर के माध्यम से संपर्क किया गया, जिसमें उन्हें यूट्यूब पर विडियो लाईक करके पार्ट टाईम जॉब करने का काम दिया गया। इसके बाद उन्हें एक अन्य टेलीग्राम प्रोफाईल से संपर्क कर यूआरएल पर रजिस्टर कर विडियो लाईक करने का काम दिया गया। इस यूआरएल के माध्यम से दिए गए टास्क को करने के लिए इन्हें विभिन्न बैंक खाताओं में पैसे डालने को बोला गया। शुरू में झांसा में लेने के लिए इनके अकाउंट में कुछ पैसे डाले गये। लेकिन बाद में पैसे डालना बंद कर दिया गया और इस तरह से इनके साथ कुल 84 लाख 32 हजार 100 रुपये ठगी कर ली गई।

जबकि डा. विनय मिश्रा की ओर कराए गए कांड संख्या 52 / 2023 में अज्ञात साइबर अपराधियों ने एसबीआई का कस्टमर केयर बनकर केवाईसी अपडेट करवाने के नाम पर 20 लाख 40 हजार 368 रुपये विभिन्न खाताओं में अवैध हस्तांतरण कराते हुए साइबर ठगी कर ली गई। उन्होंने बताया कि इस दोनों मामलों में अनुसंधान के क्रम में संलिप्तता के बिंदु पर अनुसंधान करते हुए 14 सी, गृह मंत्रालय, भारत सरकार तथा इकोनामिक ऑफेंस यूनिट, बिहार पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए मामले में संलिप्त दो साईबर अपराधकर्मियों का गिरफ्तार किया है।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles