राज्य की जनता के साथ सरकार पूरी मजबूती के साथ खड़ी है : हेमन्त सोरेन

  • मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने 17739.737 लाख रुपए की 76 योजनाओं की दी सौगात, 5531 लाभुकों के बीच 72 करोड़ 10 लाख 58 हज़ार 4 सौ राशि की परिसंपत्तियों का किया वितरण
  • मुख्यमंत्री बोले अधिकारी गांव गांव जाकर ग्रामीणों की समस्या का करेंगे समाधान बनेगा कैलेंडर
  • मुख्यमंत्री ने कहा मौसम के हालात को देखते हुए किसानों को राहत देने की दिशा में सरकार उठाएगी ठोस कदम
  • सभी का उत्थान और विकास सरकार का संकल्प
  • झारखंड की जनता को पूरे मान- सम्मान के साथ दे रहे उनका हक -अधिकार

साहिबगंज : राज्य की जनता के साथ सरकार पूरी मजबूती के साथ खड़ी है। परिस्थितियां कैसी भी हो, हर वर्ग और हर तबके के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं। सभी का उत्थान हमारा संकल्प है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज साहिबगंज जिले के बरहेट प्रखंड स्थित सिमलढाब में विकास मेला सह जनता दरबार को संबोधित करते हुए ये बातें कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं को आप तक पहुंचाने का काम हो रहा है आप भी आगे आएं और इन योजनाओं से जुड़े। जब सरकार और जनता एक साथ आगे बढ़ेगी तो राज्य भी विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा।

हर सेक्टर में हो रहा काम : मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है। हम खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। सरकारी और निजी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार दे रहे हैं। बच्चों के पढ़ाई-लिखाई का खर्च सरकार वहन कर रही है। विदेश में उच्च शिक्षा के लिए यहां के आदिवासी दलित और अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को भेजा जा रहा है। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी से लेकर मेडिकल और लॉ जैसे कोर्सेज करने के लिए सरकार पूरी सहायता कर रही है। पशुधन और स्वरोजगार के लिए भी योजनाएं चल रही है । बुजुर्गों और दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन दे रहे हैं। आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं बचा है, जिसके लिए योजनाएं ना हो । हर योजना अपने आप में खास है, जिसका लाभ यहां की जनता को मिल रहा है।

मौसम के रुख पर सरकार की पैनी नजर : मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष भी मॉनसून का अलग रुख देखना पड़ रहा है। किसी इलाके में अच्छी बारिश हो रही है तो कहीं कम और कहीं सुखाड़ की स्थिति है। सरकार की मौसम के बदलते रुख पर पैनी नज़र है। सरकार जल्द ही राज्य में खरीफ फसल के बुवाई के हालात का आकलन करेगी और किसानों को राहत देने के लिए सभी जरूरी खत्म उठाए जाएंगे ।

अधिकारी गांव गांव जाएंगे, बनेगा कैलेंडर : मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अधिकारियों को गांव-गांव जाना होगा। इसके लिए एक कैलेंडर बनेगा। गांव जाकर अधिकारी ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करेंगे और उन्हें सरकार की योजनाओं से जोड़ेंगे। सरकार और जनता के बीच सीधा संबंध और बेहतर से बेहतर समन्वय बनाने की दिशा में ये कदम उठाए जा रहे हैं।

राज्य में रोजगार के खुल चुके हैं द्वार : मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने सभी दरवाजे खोल दिए हैं। लगभग 40 हज़ार सरकारी पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निजी क्षेत्र की कंपनियों में भी बड़े पैमाने पर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जो स्वरोजगार करने के इच्छुक हैं , उन्हें मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है । युवाओं के हुनर को निखारने के लिए प्रखंड स्तर पर बिरसा केंद्र खोले गए हैं, ताकि यहां से प्रशिक्षण लेकर वे आत्मनिर्भर बनने की राह पर आगे बढ़ सकें।

सामाजिक सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सामाजिक सुरक्षा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के माध्यम से सभी बुजुर्गों, दिव्यांगों और एकल महिलाओं को पेंशन देने का काम कर रहे हैं। हम इसी बात पर विश्वास करते हैं कि पेंशन बुढ़ापे की लाठी है और इस अधिकार से किसी को वंचित नहीं किया जा सकता है।

झारखंड के लोग स्वाभिमानी है , मान- सम्मान से समझौता नहीं कर सकते : मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के लोग आदतन स्वाभिमानी होते हैं। वे किसी भी कीमत पर अपने मान-सम्मान से समझौता नहीं कर सकते हैं । सरकार उनकी मान -सम्मान की रक्षा के लिए इनके साथ हर कदम पर खड़ी है । यहां के लोगों को उनका हक- और अधिकार देने से सरकार कभी पीछे नहीं हटेगी।

मुख्यमंत्री ने दी ये सौगातें

● मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 17739.737 लाख रुपए की 76 योजनाओं का उद्घाटन -शिलान्यास किया । इसमें 901.417 लाख रुपए की 7 योजनाओं का उद्घाटन और 16838.321 लाख रुपए की 69 योजनाओं की आधारशिला रखी ।

● 5531 लाभुकों के बीच विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित 72 करोड़ 10 लाख 58 हज़ार 4 सौ राशि की परिसंपत्तियों का वितरण ।

● साहिबगंज में इंडोर स्टेडियम का शिलान्यास।

● पतना और बोरियो प्रखंड के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय तथा बरहेट के एसएसडी हाई स्कूल एवं साहिबगंज के जमुनादास बालिका उच्च विद्यालय में ऑडिटोरियम का शिलान्यास।

● 99 सखी मंडलों को बैंक लिंकेज के तहत 2 करोड़ 40 लाख रुपए, 213 सखी मंडलों को सामुदायिक निवेश निधि के तहत 1 करोड़ 4 लाख 75 हज़ार रुपए और 44
सखी मंडलों को चक्रीय निधि के तहत 13 लाख 20 हज़ार रुपए का मिला चेक।

● 1736 बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना और 77 युवतियों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का मिला लाभ।

● 188 लाभुकों को बाबा साहब अंबेडकर आवास योजना और 1590 लाभुकों को मुख्यमंत्री पशुधन योजना से जोड़ा गया।

● 800 लाभुकों को बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन एवं 725 लाभुकों को बिरसा हरित ग्राम योजना का मिला लाभ।

इस समारोह में पूर्व मंत्री श्री हेमलाल मुर्मू, जिला परिषद अध्यक्ष मोनिका किस्कु और साहिबगंज के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत जिला प्रशासन के कई अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles