उपायुक्त के निर्देश पर जिले के 16 आवासीय विद्यालयों के 2252 विद्यार्थियों का हुआ स्वास्थ्य जांच

बिरसा भूमि लाइव

  • विद्यालयों में लगाया गया स्वास्थ्य जांच शिविर
  • आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के प्रति उपायुक्त ने ली गंभीरता, 12 प्रखंडों के 24 आवासीय स्कूलों में किया जाना है स्वास्थ्य जांच

गुमला : उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा हंस फाउंडेशन के सहयोग से जिले के सभी 12 प्रखंडों के 25 आवासीय विद्यालयों में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है।15 सितंबर से 22 सितंबर के बीच उक्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाना है । इस दौरान आवासीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य की जांच करते हुए आवश्यकता अनुसार निः शुल्क प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं जा रहे हैं।

हंस फाउंडेशन द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अब तक जिले के विभिन्न प्रखंडों के 16 आवासीय विद्यालयों में जांच शिविर का आयोजन किया जा चुका है जिसमें से कुल 2252 छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य जांच किया गया है एवं 19 विद्यार्थियों को स्थानीय सीएचसी केंद्र के लिए रेफर किया गया है। अगले 5 दिनों शेष बचे 8 आवासीय विद्यालयों में भी विद्यार्थियों का जांच कर उन्हें उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

हंस फाउंडेशन के डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज राहुल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में इस स्वास्थ्य शिविर में बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एनीमिया, हिमोग्लोबिन, टाइफाइड, डेंगू, मलेरिया आदि जैसे दर्जनों स्वास्थ्य जांच करवाएं जा रहे है।यदि किसी बच्चे के स्वास्थ्य में गंभीरता दिखाई देती है तो उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में रेफर भी किया जा रहा है। प्रत्येक विद्यालयों में डॉक्टर्स सहित 4 लोगों की टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है, जिसमें मेडिकल ऑफिसर, एएनएम, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन एवं वाहन चालक (पायलट) शामिल होते हैं।

उपायुक्त के निर्देश के आलोक में सभी विद्यार्थियों का स्वास्थ्य जांच रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा जिसकी सूची विद्यालयों के पास उपलब्ध होगी एवं मास्टर डाटा स्वास्थ्य विभाग में जमा किया जाएगा ताकि आपातकाल में उक्त डाटा से बच्चों के इलाज में सहायता मिल सके।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles