नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर फिर लेकर आया ‘द ग्रेट इंडियन म्यूज़िकल: सिविलाइज़ेशन टू नेशन’

बिरसा भूमि लाइव

  • देश के अब तक के सबसे बड़े थिएटर प्रोडक्शन को काफी सराहना मिली थी। 21 सितंबर 2023 से इसे फिर से देखा जा सकेगा

मुंबई : नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर के ग्रैंड थिएटर ने अपनी लॉन्चिंग के साथ ही देश और मुंबई को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय थिएटर शो दिए हैं। इनमें शामिल हैं दुनिया के सबसे बेहतरीन शो जैसे ब्रॉडवे म्यूज़िकल “द साउंड ऑफ़ म्यूज़िक”, सदाबहार ब्रॉडवे शो “वेस्ट साइड स्टोरी” और देश की प्रतिभा को दर्शाते शानदार शो जैसे “चारचौघी”, “माधुरी दीक्षित” और हाल का म्यूज़िकल कॉन्सर्ट “सोना तराशा”। इन सबके बीच एक और विलक्षण शो था जिससे ग्रैंड थिएटर की शुरुआत की गई थी – ‘द ग्रेट इंडियन म्यूज़िकल: सिविलाइज़ेशन टू नेशन’।

भारतीय कथानक से प्रेरित, स्वदेशी उत्कृष्ट कलाकारों और भव्य सेटों से सजा ‘द ग्रेट इंडियन म्यूज़िकल: सिविलाइज़ेशन टू नेशन’ फ़िरोज़ अब्बास ख़ान द्वारा निर्देशित है। ख़ान दर्शकों को भारत के इतिहास और संस्कृति की एक कलात्मक और यादगार यात्रा पर ले जाते हैं जो सभी के दिल पर एक गहरी छाप छोड़ जाती है।

भारत के इस सबसे बड़े म्यूज़िकल शो ने लगातार कई हाउस फ़ुल शो दिए। करीब 38,000 दर्शकों ने ये शो देखे। शो खत्म होने के बाद भी इसकी मांग बनी रही, कुछ दर्शक इस शो को एक बार फिर देखना चाहते थे। देश-विदेश के दर्शकों की भारी मांग पर एक बार फिर यह शो पेश किया जा रहा है:

• ‘द ग्रेट इंडियन म्यूज़िकल: सिविलाइज़ेशन टू नेशन’
• 21 सितंबर, 2023 से
• द ग्रैंड थिएटर, नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर, मुंबई में।

इस अवसर पर ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ की फ़ाउंडर और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा
“बेहद हर्ष और गर्व के साथ मैं ये घोषणा कर रही हूँ कि नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में ‘द ग्रेट इंडियन म्यूज़िकल: सिविलाइज़ेशन टू नेशन’ लौट रहा है।भारत का सर्वश्रेष्ठ दुनिया के सामने लाने की कड़ी में हमने शुरुआत इसी शो से की थी। दर्शकों की लगातार मांग के चलते हम ये शो वापिस ला रहे हैं। हर प्रस्तुति के बाद दर्शकों ने जिस कदर इसके प्रति अपना प्यार व्यक्त किया है उसके लिए मैं आपकी आभारी हूँ। आइए भारत की संस्कृति को उत्सव की तरह मनाते इस शो के ज़रिए, एक बार फिर हम उन यादों को ताज़ा करें और नई यादें गढ़ें।“

भारत को समर्पित इस शो में देश की संस्कृति और विरासत का रस है तो कानों में मिश्री की तरह घुलता अजय-अतुल का संगीत भी और कॉस्ट्यूम का ताना-बाना बुना है जाने-माने डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा ने।

यह संगीतमय कृति भारतीय नृत्य, नाटक, संगीत और कला से सराबोर भारत की अद्भुत यात्रा है। इस म्यूज़िकल की गेस्ट कोरियॉग्राफ़र हैं वैभवी मर्चेंट, लीड कोरियॉग्राफ़र मयूरी उपाध्या, कोरियॉग्राफ़र हैं समीर और अर्श तन्ना, और इनकी प्रतिभा को मंच देने के लिए साथ जुटे हैं अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके लाइटिंग डिज़ाइनर डॉनल्ड होल्डर, दृश्य डिज़ाइनर नील पटेल, साउंड डिज़ाइनर हैं गैरेथ ओवन और प्रोडक्शन डिज़ाइन के पीछे है एक और बड़ा नाम – जॉन नारुन।

2000 सीटों वाला ग्रैंड थिएटर, इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के म्यूज़िकल शो के लिए आदर्श है। इसके मंच और प्रोसेनियम का प्रभावशाली आकार, आधुनिक डोल्बी सराउंड सिस्टम, अकूस्टिक सिस्टम्स और शानदार प्रोग्रैमेबल लाइट किसी भी शो में चार चांद लगा देती हैं।

शो के टिकट 600 रु से शुरु होते हैं। टिकट nmacc.com और Bookmyshow.com पर बुक कराए जा सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles