झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने राजीव गांधी की 79वीं जयंती मनायी

बिरसा भूमि लाइव

रांची : झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर की अध्यक्षता में आज भारत रत्न भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 79वीं जयंती प्रदेष कांग्रेस मुख्यालय, कांग्रेस भवन, रांची में मनाई गई। इस अवसर पर कांग्रेसजनों ने राजीव गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस अवसर पर कांग्रेस विधायक दल के नेता सह मंत्री आलमगीर आलम, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बन्धु तिर्की, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, विधायक शिल्पी नेहा तिर्की शामिल हुए।

इससे पूर्व चेशायर होम, बरियातु में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर रॉंची जिला के पार्टी पदाधिकारियों के साथ दिव्यांगजनों से मुलाकात की एवं उनके बीच स्व. राजीव गॉंधी की जयन्ती के अवसर पर प्रेम एवं भाईचारा का संदेश बांटते हुए आवश्यक सामग्री वगैरह भेंट स्वरूप प्रदान की।
इस अवसर पर झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि स्व. राजीव गांधी आधुनिक भारत के निर्माण के साथ -साथ संचार क्रांति के जनक थे। स्व. गांधी ने एक ओर भारत को संचार क्रांति के माध्यम से आधुनिक बनाने का पहल किया, वहीं भारत की आत्मा गांवों को पंचायती राज देकर मजबूत बनाने का काम किया। पंचायती राज के माध्यम से ग्रामीण भारत सशक्त हुआ। स्व. गांधी ने देश के युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए मतदान का अधिकार 21 वर्श से घटाकर 18 वर्श करने का काम किया। स्व. राजीव गांधी द्वारा पंजाब के समस्याओं का समाधान, दल-बदल कानून पर नियंत्रण, इन्फोरमेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देष कभी भुला नहीं सकता है। स्व. गांधी का हर प्रयास भारत को दुनिया के सामने मबजूत बनाने का रहा है।
कांग्रेस विधायक दल के नेता सह मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने भारत में दूरसंचार क्रांति लाई। आज जिस डिजिटल इंडिया की चर्चा है, उसकी संकल्पना राजीव गांधी अपने जमाने में कर चुके थे। राजीव गांधी की एक बड़ी उपलब्धि नवोदय विद्यालय की स्थापना भी है। मौजूदा समय देश में खुले 551 नवोदय विद्यालयों में लगभग 1.80 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।
प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि राजीव गॉंधी दूरदर्शी सोच के व्यक्ति थे। राजीव गॉंधी देश में आईटी क्षेत्र में क्रांति लाया, जो आज हर घर में हर व्यक्ति के हाथों में उपलब्ध है। बैठे-बैठे घरों से बैंकिंग से लेकर शिक्षा तक का काम कर लेते हैं। उन्होंने भारत के युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में मतदान का अधिकार देकर देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सशक्त करने में अहम् भूमिका निभायी।
पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कहा कि स्व. राजीव गॉंधी व्यक्तित्व के मालिक थे। उन्होंने देश के विकास के लिए विजनरी योजनाओं की शुरूआत की। उन्हीं की देन है कि आज पूरा देश टेक्नोलॉजी में अपनी अमिट छाप छोड़ रही है।
श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में अमानत अली, केशव महतो कमलेश, रवीन्द्र सिंह, राजीव रंजन प्रसाद, राकेश सिन्हा अमूल्य नीरज खलखो, डॉ. एम तौसीफ, आभा सिन्हा, सतीश पॉल मुंजनी, अभिलाष साहू, गुंजन सिंह, केदार पासवान, गजेन्द्र सिंह, निरंजन पासवान, शमशेर आलम, अमरेन्द्र सिंह, सुनील सिंह, सुरेन राम, संतोष कुमार सिंह, रामाकान्त आनंद, भानु प्रताप बड़ाईक, परवेज आलम, सलीम खान, निरंजन शर्मा, पूर्णिमा सिंह, छोटू सिंह, राखी प्रियदर्शिनी, मो. मोमिन अंसारी, सम्राट चटर्जी, रामाशीष पाण्डेंय, गुलाम जावेद कुरैशी, पूजा कुमारी, पिंकी सिंह, अजहर पप्पू, राजेश चन्द्र राजू, वारिश कुरैशी, अजय सिंह, अनिल उरॉंव, जॉन धनवार, रामानन्द केशरी, भूषण कुमार सहित काफी संख्या में कांग्रेसजन शामिल थे।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles