मासिक प्रेस वार्ता में उपायुक्त ने पत्रकारों से ली जिले भर की समस्याओं की जानकारी

बिरसा भूमि लाइव

गुमला : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बुधवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में मासिक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में जिले भर के विभिन्न विभागों के उपलब्धियों पर आंकड़ेवर परिचर्चा तो हुई इसके साथ ही उपायुक्त ने सभी पत्रकारों से जिले भर की मुख्य समस्याओं के बारे में जाना। इस दिशा में जिले के सभी वरीय पत्रकारों ने भी एक एक कर जिले के महत्वपूर्ण समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखा। इस दौरान पत्रकारों ने उपायुक्त द्वारा गठित जन शिकायत निवारण सेल के बारे में पूछा जिसपर उपायुक्त ने कहा कि जनता दरबार, मीडिया, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से कई समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त होते है।

उक्त सभी समस्याओं का अनुपालन एवं उसकी कार्रवाई में विलम्ब न हो एवं किसी एक व्यक्ति को अपने आवेदन को समर्पित करने के बाद बार बार सरकारी कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े इसके लिए जन शिकायत सेल का गठन किया गया है। जिसे जिला स्तर के मॉनिटरिंग टीम द्वारा लगातार मॉनिटर किया जाएगा एवं ये सुनिश्चित किया जाएगा की सभी समस्याओं का निवारण निर्धारित समय अंतराल में हो जाए। इसके अलावा उपायुक्त ने एक और जानकारी दी कि जिला स्तर पर एक ऑनलाइन पोर्टल के भी गठन करने पर कार्य किया जा रहा है, जिसके माध्यम से जनता अपने घरों से ही समस्याओं के विषय में ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे और जिला मॉनिटरिंग टीम उक्त सभी समस्याओं का ससमय निवारण करवाना सुनिश्चित करेंगे।

इस दौरान पत्रकारों ने सूखे के स्थिति में किसानों को सरकार द्वारा दिए जाने वाली सुविधाओं एवं कार्ययोजना के बारे में पूछा। उपायुक्त ने जानकारी दी कि 3 चरणों में इस समस्या का निवारण करने का प्रयास किया जा रहा है, पहले चरण में वैसे किसान जिन्हे रवि की खेती में नुकसान हुआ है उन्हे सरकार की कल्याण कारी योजनाओं से लाभान्वित करते हुए आर्थिक राहत देने का कार्य किया जा रहा है। वहीं दूसरी चरण में वैकल्पिक खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है एवं किसानों को प्रशिक्षण सहित अन्य सरकारी सहायता दी जा रही है। वहीं वैसे किसान जो सुरक्षित पलायन करना चाहते हैं या वैसे लोग जो जिले से बाहर जाकर अच्छी आमदनी कमाना चाहते हैं वैसे लोगों की भी जिम्मेदारी लेते हुए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक तत्कालीन सहायता प्रदान की जा रही है।

इस दौरान कुछ पत्रकारों ने जिले के कई ज्वलंत मुद्दों के विषय में उपायुक्त से सवाल किया जिसमें अवैध शराब की बिक्री, अनियमित राशन वितरण, पलायन, बाल मजदूरी, पानी, बिजली, सड़क, राशन कार्ड, एंबुलेंस की व्यवस्था, आदि से जुड़े मुद्दे शामिल थे। उक्त सभी मुद्दों पर उपायुक्त ने सहज रूप से जानकारी दी। जिन बिंदुओं पर कार्य किया जा रहा है उसके विषय में भी बताया एवं जिन मुद्दों से वे अनाभिग्य थे उसे अपने संज्ञान में लेते हुए उसपर भी कार्रवाई जल्द ही करने का आश्वासन दिया। एंबुलेंस के मुद्दे को लेकर उपायुक्त ने बताया कि जल्द ही जिले में 16 एंबुलेंस (108) को फंक्शनल कर दिया जाएगा जिसपर कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरोक अन्य एंबुलेंस का भी संचालन किया जाएगा।। इसके अलावा उपायुक्त ने पत्रकारों द्वारा उठाए गए अन्य कई बिंदुओं पर परिचर्चा की।

उपायुक्त ने प्रेस वार्ता के दौरान मीडिया के माध्यम से सभी जिले वासियों को रक्षा बंधन के अवसर पर शुभकामनाएं भी दी। तथा रक्षा बंधन से जुड़े अपने निजी अनुभवों को भी मीडिया कर्मियों से साझा किया।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles