30.1 C
Ranchi
Sunday, April 2, 2023

जियोथिंग्स और ईईएसएल, बिहार में लगाएंगी 10 लाख स्मार्ट बिजली मीटर

बिरसा भूमि लाइव

नई दिल्ली : बिहार में 10 लाख स्मार्ट प्रीपेड बिजली के मीटर लगाने के लिए जियोथिंग्स स्मार्ट यूटिलिटी प्लेटफॉर्म और एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने भागीदारी की घोषणा की है। ईईएसएल विद्युत मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख उद्यमों का एक संयुक्त उद्यम है। स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने के लिए फ्रेंच इलेक्ट्रिक यूटिलिटी फर्म ईडीएफ भी सहयोग करेगी।

विद्युत क्षेत्र के डिजिटलिकरण के लिए जियोथिंग्स स्मार्ट यूटिलिटी प्लेटफॉर्म ने स्मार्ट मीटर को NB-IoT से लैस किया है। यह मीटर 4G / LTE टेक्नोलॉजी पर काम करेंगे। बताते चलें कि भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय मंत्रालय ने देश भर में 25 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा है।

इस मौके पर जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के सीईओ, किरण थॉमस ने कहा, “हमारा मानना है कि स्मार्ट यूटिलिटी प्लेटफॉर्म की नई तकनीक विद्युत के क्षेत्र में अनगिनत फायदे ले कर आएगी। हमारा उद्देश्य है, अत्याधुनिक, प्लग एंड प्ले, स्मार्ट सॉल्युशन्स के साथ उद्यमों को सशक्त बनाना ताकि वे स्मार्ट IoT सॉल्युशन्स को तेजी से अपना सकें।“

ईईएसएल के प्रवक्ता ने कहा, “स्मार्ट मीटरिंग वह धुरी है जिसके चारों ओर भारत की ऊर्जा सुरक्षा के साथ उपभोक्ता-संचालित बाजार का अगला अध्याय लिखा जाएगा। प्रमुख डिजिटल प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी करके हमने स्मार्ट मीटरिंग में आमूल-चूल परिवर्तन किया है। हम जियो को अपने आईओटी पार्टनर के रूप में पाकर बेहद खुश हैं। इस सफलता के साथ, हम निश्चित हैं कि जल्द ही अगली पीढ़ी की संचार तकनीक यानी 5जी स्मार्ट मीटरिंग चालू होगी।“

जियो थिंग्स के IoT सक्षम स्मार्ट यूटिलिटी प्लेटफॉर्म के प्री-पेड और पोस्ट-पेड मीटरिंग में कई फायदे हैं। ऑटोमेटेड मीटर रीडिंग से मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होता है, बेहद सुरक्षित आईओटी पावर्ड प्लेटफॉर्म मीटर प्रबंधन को आसान बनाते हैं, आईओटी से जुड़े स्मार्ट मीटर पूर्ण नियंत्रण देते हैं। इसके साथ ही यह सुरक्षित और स्केलेबल हैं।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow

Latest Articles