रायडीह में हुआ प्रखंड स्तरीय सिद्धो कान्हो पुस्तकालय का उद्घाटन

बिरसा भूमि लाइव

  • पुस्तकालय संचालन हेतु सामूहिक सहभागिता की है आवश्यकता : उपायुक्त
  • सुदूरवर्ती क्षेत्र में हाईटेक सुविधाओं से परिपूर्ण पुस्तकालय का शुभारंभ सराहनीय प्रयास है : सांसद सुदर्शन भगत

गुमला : जिले में चल रही पुस्तकालय क्रांति के क्रम में सोमवार को रायडीह में प्रखंड स्तरीय पुस्तकालय का उद्घाटन सांसद सुदर्शन भगत एवं उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी तथा अन्य माननीयों के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। रायडीह स्थिति पुस्तकालय का नाम स्व. सिद्धो कान्हो मुर्मू के नाम से रखा गया।

उक्त पुस्तकालयों में हर एक प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा की पुस्तकों सहित सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। हजारों की संख्या में विभिन्न विषय की पुस्तके मौजूद है जो किसी भी प्रकार के प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सहायक सिद्ध होगी। इसके अलावा अच्छी इंटरनेट सुविधा के साथ 10 से अधिक कंप्यूटर भी लगाएं गएं है।

मौके पर सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि यह गर्व की बात है कि ऐसे सुदूरवर्ती इलाके में भी इतने हाईटेक सुविधाओं से लैस पुस्तकालय का निर्माण किया गया है जिसमें अभियार्थी बिना किसी संकोच के आकर अपनी पढ़ाई एक शांत वातावरण में कर सकती है। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों को कुछ पुराने साहित्यिक किताबें जिसे वे पढ़ चुके हैं एवं सालों से अब वे उसे नहीं पढ़ते ,वैसे किताबों को पुस्तकालय में दान करने का आग्रह भी किया, एवं जिला प्रशासन को इस प्रकार के बुक्स के लिए भी एक बुक बैंक बनाने की बात कही। उन्होंने अभ्यर्थियों से पुस्तकालय का पूर्ण उपयोग करते हुए इसका फायदा उठाने का सुझाव भी दिया।

इस दौरान उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने सभी अभियार्थियों से उक्त पुस्तकालय का अधिक से अधिक सदुपयोग करने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा पुस्तकालय भवन निर्माण कर दिया गया है परंतु इसे जीवंत रूप देने की जिम्मेदारी स्थानीय लोगो की होगी। इस दौरान उन्होंने ज्ञान दान अभियान से भी जुड़ने की अपील की एवं स्थानीय लोगों को पुस्तकालय संचालन में अपने क्षमता अनुसार सहियोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

इस दौरान कार्यक्रम को उप विकास आयुक्त हेमंत सती एवं अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता ने भी संबोधित किया।

इससे पूर्व सांसद एवं उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों ने भी पूरे पुस्तकालय का निरीक्षण किया इस दौरान पुस्तकालय में आए विद्यार्थियों से भी सभी ने मुलाकात कर उनके व्यक्तित्व निर्माण हेतु कई महत्वपूर्ण सलाह दिए।

Related Articles

Stay Connected

1,005FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles